Total Pageviews

*

*

*

*

*

मेरे अंदर आधे गवांर और आधे शहर का कुछ इस तरह से मिलावट है की हमेशा गाँव में शहर और शहर में गाँव ढूँढता हूँ...पिछले एक दशक से जादा टीवी में पत्रकारिता करते हुए लगातार ये महसूस हुआ है हबहुत कुछ पीछे छूटा खास वो बाते जो दूसरो के लिए बकवास या अनाप-शनाप होगा...

Thursday, December 8, 2011

सियासी बिसात के मजबूर मोहरे !

( पिछले दिनों सामना हिंदी ने  एक  आलेख माँगा था खास कर मुंबई में रहा रहे उत्तर-भारतीय बनाम मराठी को लेकर चल रहे विवाद पर.... ये सामना का वही लेख है शायद पसंद आये ...शुक्रिया )
मुंबई किसकी ?
मराठी की, भईया की या इस शहर में रोजी-रोटी की तलाश में आये और यही के होकर रह गए...
सवाल जितना मुश्किल है, जवाब उस से भी ज्यादा कठिन...लेकिन मुश्किल ज्यादा तब आती है जब इस सवाल का जवाब चुनाव के करीब खोजा जाता है...
अगले साल बीएमसी के चुनाव है..चुनावी दंगल के बाद ये तय हो पायेगा कि अगले पांच साल के लिए मुंबई पर किसका राज चलेगा...लेकिन इस लड़ाई के दौरान पिसेगा मुम्बईकर...मुंबई मेरी है या तेरी है का मुद्दा फिर से खूब उछलेगा ... एक मुम्बईकर दूसरे मुम्बईकर को फिर से शक की नज़र से देखेगा..एक मुम्बईकर को लगेगा की दूसरा उसके हक का मार रहा है...
ये मेरी निराशात्मक सोच नहीं है...दरअसल पिछले कुछ सालों से मैं ये मेरी मुंबई के साथ होते देख रहा हूँ...चुनाव करीब आते ही राजनेता सभी मुद्दे कहीं पीछे छोड़ देते हैं...मुंबई के विकास और आधारभूत सुविधाएँ को सुधारने की बात मुद्दे नहीं रहते और मुद्दा बन जाता है कि मुंबई किसकी है, मुंबई पर किसका हक है....
इसलिए जब उत्तर मुंबई से कांग्रेस के सांसद संजय निरुपम के बयान पर मुझे कोई अचरच नहीं हुई...निरुपम ने बयान दिया था कि अगर उत्तर भारतीयों ने एक दिन आराम किया, तो मुंबई ठप्प हो जाएगी...निरुपम ने ऐसा क्यों कहा, ये तो वो ही बेहतर तरीके से बता सकते हैं...लेकिन ये कहते हुए उन्हें शायद पुरानी बातें याद नहीं रही होगी...सालों पहले वो बिहार के रोहतास जिले से पटना, दिल्ली होते हुए मुंबई पहुंचे थे...तब के और अब के निरुपम में जो अंतर है वो मुंबई की ही देन है...इस शहर की बदौलत ही उन्होंने सिफर से शिखर का सफ़र किया है.. ऐसे में अगर कोई उस शहर को ठप्प करने वाला बयान देता है तो मुझे उस शख्स पर तरस आता है...शायद उन्होंने ऐसा बयान राजनैतिक कारणों के चलते दिया हो क्योंकि बीएमसी चुनाव के काउंटडाउन के साथ बिहार का महापर्व छठ भी नजदीक था...और कुछ सालों से छठ पूजा उन लोगों के निशानों पर है जिन्हें सूर्य को अर्ध्य देने वाले श्रद्धालु नज़र नहीं आते बल्कि नज़र आता है मुंबई में उत्तर भारतीयों का शक्ति-प्रदर्शन... संजय निरुपम सालों से मुंबई के जुहू तट पर छठ पूजा का आयोजन करते आये हैं...शायद वो अपने बयान से छठ पूजा के ज़रिये राजनीति गलियारे में अपनी ढुगढुगी बजाना चाहते हों...हुआ भी ऐसा ही...उनके बयान पर मुंबई में खूब बवाल मचा, और न्यूज़ चैनलों की ओबी वैन उनके छठ पूजा के कार्यक्रम के बाहर ३ दिन खड़ी रही..मतलब उन्हें और उनके कार्यक्रम को लगातार मीडिया कवरेज और स्पोट लाइट मिलता रहा...
दरअसल मैं लम्बे समय से टीवी न्यूज़ से जुडा रहा हूँ जिसकी वजह से मैं ये लगातार देखता आ रहा हूँ कि कैसे नेता ऐसे मौकों की तलाश में अपनी नज़र गडाए रहते हैं कि वो जनता से जुड़े मुद्दों को उठाये बिना ही उनका रहनुमा बन जाये...
कुछ ऐसा ही साल २००९ में देखने को मिला...सभी नए विधायकों को महाराष्ट्र के विधानसभा में शपथ दिलाया जा रहा था..हिंदी में शपथ लेने की वजह से एक विधायक की पिटाई हो गई...थोड़ी देर बाद पीटने वाले नेता मुंबई के इस्लाम जिमखाना में अपने समर्थकों के साथ थप्पड़ की शेखी बघारते दिखे...उन्हें गर्व था कि उन्होंने हिंदी के लिए लड़ाई लड़ी..वो फुले नहीं समां रहे थे कि अब इस शहर में उनसे बड़ा कोई उत्तर भारतीये नेता नहीं है...उनसे बड़ा कोई हिंदी बोलने वाले उत्तर भारतीयों का हितैषी नहीं है...उनके चेहरे से उस वक़्त ऐसा ही लग रहा था जैसे थप्पड़ नहीं, उन्हें बहादुरी का कोई मेडल मिला हो... दूसरी तरफ दादर के शिवाजी पार्क के एक फुटपाथ पर थप्पड़ मारने वाले विधायक टीवी न्यूज़ चैनलों से खुद को दिखाए जाने के लिए धन्यवाद दे रहे थे साथ ही अपने समर्थकों को टीवी कैमरों के सामने खड़े होने के लिए पुकार रहे थे...लेकिन इन सब के बीच इस बात पर शायद ही किसी ने गौर किया हो कि मंत्रिमंडल के शपथ समारोह में कुछ मंत्रियों ने मराठी में शपथ नहीं लिया था लेकिन इस पर किसी को आपत्ति नहीं...असल में विधान सभा के घटना में कुछ तो ये भी मानते हैं कि पीटने और पिटाई करने वालों में कुछ फिक्सिंग तो नहीं थी...
तो सवाल उठता है कि कहाँ से और कौन सी आवाज़ आती है कि हिंदी भाषी इस शहर को ठप्प करना चाहता है...क्या रोजाना कुआँ खोदकर पानी पीने वाले इस शहर को ठप्प कर सकते हैं? क्या रोज़गार देने वाला, परिवार चलने वाला शहर से वो ऐसे पेश आ सकता है? उनके दिमाग में तो बस और ज्यादा काम करके कुछ और रूपए कमाने का जद्दोजेहाद चलते रहता है...या ये आवाज़ उसकी है जिसे सिर्फ वोट से मतलब है...किसी बौरहे की गाय की तरह इन दिनों इस शहर का हिंदी भाषी नेतृत्व विहीन है...नेताओं को उसकी याद तब आती है जब वोट रूपी दूध निकलना होता है....तब नेता लप्पड़ खाए या खिलाये मकसद होता है भाषाई और प्रांतवाद की राजनीति कर काम निकालना .
संजय निरुपम के मुंबई ठप्प करने वाले बयान के बाद मेरे पास एक अंग्रेजी चैनल के प्रमुख ने जब किसी बड़े हिंदी भाषी से मिलने की इच्छा जताई जिसका कोई राजनीतिक सरोकार न हो तो मेरे लिए ये बड़ा मुश्किल काम बन गया...कई हिंदी भाषियों को जनता हूँ जो विभिन्न पार्टियों में बड़े नेता हैं, कुछ उनके उत्तर भारतीय सेल के प्रभारी...मुझे ऐसा कोई नहीं दिखा जो नामी हैं लेकिन बिना राजनीतिक सोच या झुकाव के..
करीब ४ साल पहले जब राज ठाकरे और उनकी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना मुंबई के सड़कों पर उत्तर भारतीय टैक्सी ड्राईवर और फेरी वालों की पिटाई कर रहे थे तब मैंने मुंबई में मराठी और उत्तर भारतीयों के बीच रिश्ते पर एक डॉक्यूमेंटरी बनायीं थी... बनाते वक़्त मेरी मुलाक़ात किरण नगरकर से हुई...मैंने उनसे मराठी-गैर मराठी पर हो रहे राजनीति पर सवाल पूछा था...उनका जवाब था कि पराजित मानसिकता के लोग विकास के बजाय इस तरह के हथकंडे अपनाते है...
मेरा मानना है कि हिंदी भाषियों की नुमाइंदगी के दावे करने वाले मुंबई के नेताओं को अपनी पार्टियों के मुखिया से ये क्यों नहीं पूछते कि जिन राज्यों से पलायन हो रहा है वहां वो विकास कार्य क्यों नहीं कर रहे हैं..आज राहुल गाँधी जब यूपी के वोटरों को महाराष्ट्र से भीख नहीं मांगने की नसीहत देते हैं...यू पी में अगले साल विधान सभा चुनाव है इसलिए राहुल को प्रदेश की याद आई नहीं तो देश और दूसरे कई राज्यों में सत्ता उन्ही कि पार्टी के पास सबसे ज्यादा वक़्त रही है...हिंदी भाषी प्रदेशों में विकास की गाड़ी रुकने की ज़िम्मेदारी राहुल क्यों नहीं लेते...
हिंदी भाषियों के नेता विकास की नहीं बल्कि राजनीति उन मुद्दों के लिए कर रहे है जिनका हिंदी प्रदेशो के लोगो से कोई लेना-देना ही नहीं है...ऐसा केवल महाराष्ट्र में ही नहीं, बल्कि दिल्ली, पंजाब और आसाम में भी हो रहा है...मेरा मानना है कि ऐसी राजनीति काफी खतरनाक तो है ही साथ ही उत्तर भारतीयों के साथ नाइंसाफी क्योंकि देश के विभिन्न हिस्सों में हिंदी भाषियों ने अपनी योग्यता का प्रमाण दिया है। हिंदी भाषियों ने, देश के जिस हिस्से में भी वे रहते हैं, बिना किसी भेदभाव के, उसके विकास में अपना शत प्रतिशत योगदान किया है।
मैं खुद उत्तर भारतीय हूँ...मेरा परिवार उत्तर प्रदेश से इस शहर में करीब १२० साल पहले आया था...मेरे परिवार ने शहर को बढ़ते और उन्नति करते देखा और उसमें बढ़चढ़कर हिस्सा लिया..लेकिन जब कभी भी मराठी-गैर मराठी पर राजनीति होती है तो इस शहर में मेरे परिवार का १२० साल पुराना नाता बौना हो जाता है...इस संकीर्ण राजनीतिक एजेंडा मुझे सोचने पर मजबूर कर देता है कि आखिर ये कबतक चलेगा और क्यों चल रहा है....क्योंकि मुझे लगता है जो मुंबई में रहता है वो मुंबईकर और जो महाराष्ट्र में रहता है वो महाराष्ट्रीयन है... मराठी तो इस बात को मानते हैं कि ‘पूरे विश्व ही माझे घर’ यानी पूरा विश्व ही मेरा घर है...और ये सोच आज की नहीं है... ग्लोबल विलेज की सोच सैकड़ों साल पहले संत ज्ञानेश्वर ने महाराष्ट्र को दी थी।
इसलिए जब बयान आता है कि शहर किसका है, कौन इस शहर को ठप्प कर देगा तो सचमुच इस शहर के उस मज़दूर के मन में डर ज़रुर भर जाता है...क्योंकि उसका असर भी तुरंत सड़कों पर देखता है...दिहाड़ी करने वाले मजदूरों पर लाठियां बरसती है...टैक्सी टूटती है... वो काम करता है....एक दिन काम बंद होने की कीमत वो जनता है...उसे मालूम है कि वो काम पर जायेगा तब ही घर में चूल्हा जलेगा...ऐसे में वो शहर को क्यों ठप्प होते देखेगा...मुझे मालूम है कि तालियाँ दोनों हाथों से बजती हैं लेकिन मेरी शिकायत उनसे ज्यादा हैं जो उत्तर भारतीयों को वोट बैंक समझते हैं..अपनी जागीर समझते हैं...खुद को उनका हितैषी कहकर उलजुलूल बयान देकर उनका नुक्सान ही करते हैं...मेरी गुजारिश है कि वो उत्तर भारतीयों को उनके हाल पर छोड़ दें, वो खुद के भरोसे रोजी-रोटी कमाने के लिए सैकड़ों मील दूर मुंबई आया है..उसके लिए क्या भला है और क्या बुरा वो खुद तय करने में सक्षम है...उसे अपनी राजनीति के बिसात पर मोहरा न बनायें...




No comments:

Post a Comment